निबंधन और शर्तें

बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं North BlockNorth Block
» निबंधन और शर्तें
निबंधन और शर्तें

वेबसाइट को भारत के गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तैयार, विकसित और रख-रखाव किया जाता है। यह वेबसाइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, भारत सरकार द्वारा संचालित है।

हालांकि, इस वेबसाइट की विषयवस्तु की यथार्थता एवं अद्यतनीयता को सुनिश्चित करने के हर-प्रयास किए गए हैं तथापि, इसका अर्थ विधि व्याख्या के रुप में नहीं निकाला जाना चाहिए अथवा किसी विधिक प्रयोजन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। किसी तरह की संदिग्धता, संदेह की स्थिति में, प्रयोक्ताओं को विभाग (गों) और/अथवा अन्य स्रोतों से सत्यापित/जांच करने और समुचित पेशेवर की सलाह लेने का सुझाव दिया जाता है।

किसी भी परिस्थिति में गृह मंत्रालय इस वेबसाइट को प्रयोग करने की वजह अथवा प्रयोग से जुडे होने से हुए किसी भी तरह के व्यय, क्षति अथवा नुकसान जिसमें परिसीमन रहित, अप्रत्यक्ष अथवा परिणामी क्षति अथवा नुकसान, अथवा किसी तरह का व्यय, अथवा प्रयोग से डाटा को हुई क्षति शामिल है, के लिए उत्तरदायी नहीं है।

ये निबंधन एवं शर्तें भारतीय कानून द्वारा शासित और उसके अनुसार समझी जाएंगी। इन निबंधन एवं शर्तों के अन्तर्गत उत्पन्न कोई विवाद भारत के न्यायालयों के क्षेत्राधिकार के अध्यधीन होगा।

इस वेबसाइट पर निहित जानकारी में गैर-सरकारी/निजी संगठनों द्वारा सृजित एवं रखरखाव की गई जानकारी से संबंधित हाइपरटेक्स लिंक्स अथवा पाइन्टर्स शामिल हो सकेंगे। गृह मंत्रालय इन लिंकों और पाइन्टर्स को केवल प्रयोक्ताओं की जानकारी एवं सुविधा के लिए मुहैया करा रहा है। जब किसी बाहरी वेबसाइट में लिंक का चयन किया जाएगा तो प्रयोक्ता उस समय गृह मंत्रालय की वेबसाइट को छोड़ रहे हैं और वे बाहरी वेबसाइट के मालिकों/प्रयोजकों की गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों के अध्यधीन होंगे।

खंडन

इस वेबसाइट पर निरुपित सामग्री हमें मेल भेजकर समुचित अनुमति लेने के पश्चात नि:शुल्क पुन:निर्मित की जा सकती है। तथापि, सामग्री यथार्थतापूर्वक पुनर्सृजित की जाएगी और उसका आशयात्मक तरीके से अथवा भ्रामक विषयवस्तु के रुप में प्रयोग नहीं किया जाएगा। जो भी सामग्री प्रकाशित की जा रही है अथवा दूसरों को दी जा रही है, उसके स्रोत को विशिष्ट रुप से स्वीकार करना होगा। तथापि, इस सामग्री को पुनर्सृजित करने की अनुमति उस सामग्री पर लागू नहीं होगी जिसकी पहचान तीसरे पक्ष के कापीराइट के रुप में की गई है। ऐसी सामग्री को पुनर्सृजित करने का अधिप्रमाणन संबंधित विभागों/कापीराइट धारकों से प्राप्त करना होगा।

  • हिट काउंट : 706,261

वेबसाईट राष्ट्रीय आसूचना केन्द्र द्वारा तैयार की गई है और रखी गई हैं। गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सामग्री प्रदान की गई है।

प्रतीक गृह मंत्रालय - भारत सरकार भारतीय ध्वज